Saturday, May 18, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडकेदारनाथ में बर्फबारी ने बढ़ाई परेशानियां! यात्रा में मौसम भी बन रहा...

केदारनाथ में बर्फबारी ने बढ़ाई परेशानियां! यात्रा में मौसम भी बन रहा रोड़ा

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खोले जाने हैं जिसे लेकर तैयारियां मुकम्मल की जा रही हैं, लेकिन मौसम इन तैयारियों पर पानी फेर रहा है। जिससे जिला प्रशासन की दिक्कतें बढ़ गई हैं। केदारनाथ में दो से तीन फीट बर्फ जमी है। इसके अलावा पैदल मार्ग पर भी बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है ऐसे में बर्फ हटाने के लिए पूरी ताकत झोंकनी पड़ रही है।

केदारनाथ यात्रा पर मौसम की मार देखने को मिल रही है। इस बार बर्फबारी देरी से होने की वजह से यात्रा तैयारियां भी देर से शुरू की गई। अब चार दिन बाद केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने हैं लेकिन बीते दो दिनों से केदारपुरी बर्फबारी हो रही है। जिसके चलते धाम में दो से तीन फीट तक नई बर्फ जम चुकी है। जिसे साफ करने के लिए डीडीएमए के मजदूर जुटे हैं। अभी भी धाम में बर्फबारी होने की वजह से प्रशासन भी नतमस्तक नजर आ रहा है। बता दें कि ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग बाबा केदार के कपाट आगामी 25 अप्रैल को खोल दिए जाएंगे लेकिन धाम में जारी बर्फबारी के कारण यात्रा तैयारियों में खलल पड़ रहा है। केदारपुरी में दो दिनों से लगातार बर्फबारी जारी है। ऐसे में जहां यात्रा तैयारियों में अड़चने पैदा हो रही है तो वहीं पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ चुके हैं। केदारनाथ में डीडीएमए और अन्य संस्थाओं के मजदूर बर्फ को साफ करने में जुटे हैं जिससे धाम में यात्रा व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जा सके. साथ ही पुनर्निर्माण कार्यों को भी आगे बढ़ाया जा सके लेकिन बर्फबारी के चलते काम में खलल पड़ रहा है।

केदारनाथ धाम में हो रही बर्फबारी के कारण जिला प्रशासन के सामने यात्रा तैयारियों को पूरा करना भी चुनौती बन गई है। रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि बीते दो दिनों से मौसम खराब होने से केदारनाथ धाम और यात्रा मार्ग में व्यवस्थाओं समेत कार्यों में व्यवधान हो रहा है। भैरव गदेरे के पास ग्लेशियर आने के कारण यात्रा मार्ग अवरुद्ध हो गया था जिसे खोल दिया गया है। केदारनाथ धाम में कुछ पेयजल लाइनें, विद्युत पोल और ट्रांसफार्मर समेत टैंट को क्षति हुई है.रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि केदारनाथ धाम और यात्रा मार्ग पर व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने में जुटे श्रमिक कठिन परिस्थितियों में काम कर रहे हैं। श्रमिक लगातार बर्फ हटाने के साथ ही व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर रहे हैं। सभी संबंधित विभागों को तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को त्वरित गति से करने के निर्देश दिए गए हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें