Tuesday, June 25, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडनैनीताल : उन्नत भारत अभियान प्रकोष्ठ के तत्वाधान में एक्सपोजर एवं फील्ड...

नैनीताल : उन्नत भारत अभियान प्रकोष्ठ के तत्वाधान में एक्सपोजर एवं फील्ड विजिट फॉर प्रॉब्लम आइडेंटिफिकेशन का आयोजन

नैनीताल ::- कुमाऊं विश्वविद्यालय के केयूआईआईसी एवं उन्नत भारत अभियान प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में गोद लिए गए ग्राम सौड़ में एक्सपोजर एवं फील्ड विजिट फॉर प्रॉब्लम आइडेंटिफिकेशन का आयोजन किया गया। जिसमें प्राध्यापकों एवं शोध छात्रों ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर टीम द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज सौड़ में आयोजित बाल दिवस कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया गया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ विषय पर अपने विचार रखे। डॉक्टर दीपाक्षी जोशी ने बच्चों को बाल अधिकारों की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि बच्चे किस तरह अपनी तथा अन्य बच्चों की मदद कर सकते हैं उन्होंने चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098, खोया पाया डॉट इन आदि की जानकारी भी बच्चों को दी।

डॉक्टर हर्ष चौहान ने पुस्तकों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बच्चों से पाठ्य पुस्तकों के अतिरिक्त अन्य पुस्तकों को पढ़ने की सलाह दी ताकि उनमें पढ़ने की प्रवृत्ति बने। इस अवसर पर विद्यालय के पुस्तकालय के लिए सामान्य ज्ञान, मनोरमा ईयर बुक, शब्दकोश, कुमाऊं के इतिहास आदि पुस्तकें उन्नत भारत अभियान के अंतर्गत दी गई। शोध छात्रों ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं के समूह बनाकर उनकी समस्याओं, भविष्य की संभावनाओं, विचारों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।



कार्यक्रम में निदेशक के. यू.आईआई.सी डॉ. सुषमा टम्टा, समन्वयक उन्नत भारत अभियान डॉ. नीलू लोधियाल ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्य गुड़िया ने सभी को संबोधित किया तथा धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर राजकीय इंटर कॉलेज के शिक्षक गण तथा डॉ.नंदन सिंह, डॉ.विजेंद्र, गीतांजलि, कुंजिका, वसुंधरा, शहबाज, नीलम, निर्मला, कविता, दिया, यथार्थ, रंजना, इंदर, योगेश, रिया, फलक, आभा, भुवन जोशी उपस्थित रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें