Monday, May 20, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडअब आईआरएडी एप के जरिए मिल सकेगी सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित सभी...

अब आईआरएडी एप के जरिए मिल सकेगी सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित सभी जानकारीयां, राज्य में इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस की हुई शुरुआत, पुलिस को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

नैनीताल। सड़क दुर्घटनाओं की जानकारी एकत्र करने के लिए तैयार किए गए इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस (आईआरएडी) एप की शुरुआत की जा चुकी है। जिसके लिए केंद्र की ओर से प्रदेश के सभी पुलिस कर्मियों को सड़क दुर्घटना की पूरी जानकारी इकट्ठा करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस एप का इस्तेमाल करने को लेकर उत्तराखंड के भी सभी पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग शुरू हो गई है। इस ऐप का इस्तेमाल पुलिस के अलावा अन्य विभाग जैसे स्वास्थ्य विभाग, एनएच परिवहन विभाग को भी करना होगा।जिसके चलते सरकार के पास सड़क दुर्घटनाओं का डाटा सुरक्षित होगा। ऐप पर सड़क दुर्घटनाओं की जानकारी उनसे जुड़े सभी बिंदुओं की जानकारी दी जाएगी। जिसके चलते सरकार के पास एक सुरक्षा होने के साथ ही दुर्घटना बड़ी होने पर विभाग के पदाधिकारी एप पर दी गई जानकारी के आधार पर संयुक्त रुप से जांच कर सकेंगे जिसके साथ ही दुर्घटना क्षेत्र भी चिन्हित किए जाएंगे।वही इसी क्रम में गुरुवार को मल्लीताल कोतवाली के कोतवाल और एसआई को प्रशिक्षित किया गया। बता दें की इस ऐप के प्रशिक्षण को लेकर उत्तराखंड के सभी जिलों के लिए नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर डिस्ट्रिक्ट रोल ऑफ मैनेजर डीआरएम की तैनाती की गई है जो जिले के सभी एसआई और कोतवाल को ऐप से संबंधित जानकारियों के बारे में प्रशिक्षित करेगा।

डीआरएम संजय मेहता ने बताया कि उन्हें प्रशिक्षण के लिए नैनीताल के 14 थानों के संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी दी गई है। इस बीच सड़क दुर्घटनाओं में होने वाले दुर्घटना के समय मौसम दुर्घटना में कितने लोग शामिल थे वहीं दुर्घटना कहां हुई किसके साथ हुई वाहन डीजल का है या पेट्रोल का किस कंपनी का है व मृतक से सम्बंधित सभी जानकारी आदि शामिल है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें