Thursday, June 13, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडमहिला और बाल विकास क्षेत्र की 8 वर्ष की उपलब्धियों की बैठक...

महिला और बाल विकास क्षेत्र की 8 वर्ष की उपलब्धियों की बैठक में उत्तराखंड की धूम, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने महिला शक्ति की करी सराहना

देहरादून। तीर्थ नगरी काशी में महिला और बाल विकास की योजनाओ की प्रगति की समीक्षा के दौरान सोमवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने उत्तराखंड की महिला शक्ति की जम कर तारीफ की। स्मृति ईरानी ने बताया कि चाइल्डलाइन का समन्वय खोया पाया पोर्टल व पुलिस हेल्पलाइन से किया जा रहा है।
भारत सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों से अधिकारियों, सिविल सोसाइटी संगठन व केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों को काशी आमंत्रित किया गया। सचिव हरि चंद्र सेमवाल के नेतृत्व में उत्तराखंड की टीम ने 06 जून को ट्रेड प्रमोशन सेन्टर काशी में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
उत्तराखंड के सामाजिक संगठनों में संगुईने सोसाइटी की प्रतिनिधि ने बालिका शिक्षा व पंचायत क्षमता निर्माण के कार्यों की जानकारी दी।
मिराकी फाउंडेशन ने अवगत कराया कि उनके द्वारा अभिभावक मार्गदर्शन कार्यक्रम के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों में प्री स्कूल, मॉनिटरिंग व क्षमता संवर्धन के इनपुट दिए जा रहे है।
जनपद हरिद्वार के सलेमपुर गांव की गृहणी मेनका चौहान ने भारत सरकार की मंत्री को जानकारी दी कि उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना, आंगनवाड़ी टेक होम राशन व उनके पुत्र अनंत को भारत सरकार के टीकाकरण व बाल विकास की योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है। मंत्री ने मेनका की भाषण कला की तारीफ करते हुए कामना की कि उनकी क्षमताओं में निरंतर विकास हो।
वहीं कमलप्रीत कौर ने मुद्रा लोन, से उनके जीवन मे हुए परिवर्तन की जानकारी दी।
आन चेरिटेबल ट्रस्ट काशीपुर की नमिता गुप्ता ने कहा कि उनके जीवन मे सशक्तिकरण करने में उनकी बेटी ने भूमिका अदा की है।
जानकी देवी एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी देहरादून की कविता चतुर्वेदी ने स्टार्ट अप योजना के लाभ व कोविड 19 के बाद हुई प्रगति का परिचय दिया।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें