Sunday, April 21, 2024
No menu items!
Homeधर्म संस्कृतिनागपंचमी आजः सावन का सातवां सोमवार और पंचमी तिथि पर बना शुभ...

नागपंचमी आजः सावन का सातवां सोमवार और पंचमी तिथि पर बना शुभ संयोग! इन उपायों को करने से दूर होंगे सभी कष्ट

आज नागपंचमी है और आज नाग देवता की पूजा-अर्चना की जाती है। जानकारों की मानें तो आज सावन का सोमवार और पंचमी तिथि एक साथ होने से बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में यदि आज आज कुछ आसान उपाय करते हैं तो वह आपके लिए लाभकारी साबित होंगे। आज शुभ संयोग होने के कारण आप इनमें से कोई भी उपाय किसी भी टाइम कर सकते हैं।

1- यदि किसी व्यक्ति पर राहु केतु की दशा चल रही है तो उन्हें नागपंचमी के दिन राहु यंत्र लाकर उसे चलती हुई नदी के पानी में प्रवाहित कर देना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से राहु केतु का प्रभाव व्यक्ति पर कम हो जाता है।

2- इसके अलावा राहु केतु की दशा से बचने के लिए नवनाग स्त्रोत का पाठ जरूर करें। अगर किसी की कुंडली में कालसर्प दोष है तो इस दिन अपने घर के दरवाजे पर सर्पाकार बनाकर जल से अभिषेक करें और घी भी चढ़ाएं। इसके साथ ही नागों के 12 नामों का जप भी करें।

3- आज सरसों के दाने लेकर नाग गायत्री मंत्र के जप करते हुए घर के चारों तरफ बिखेर दें। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपके घर के आसपास सर्पों का वास नहीं होता है।

4- नागपंचमी के दिन राहु केतु की दशा से बचने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का सवा लाख जप आज से शुरु कर सकते हैं। यदि किसी की कुंडली में कालसर्प दोष या पितृदोष है तो इससे कालसर्प दोष और पितृ दोष का शमन होता है।

5- सर्पगंधा की जड़ी लाल धागे में बांधकर अपनी दाय बाजु में बांध लें और महिलाएं बाएं बाजू में बांध लें। मान्यताओं के अनुसार, इसे करने से सर्प भय नहीं रहता है।

6- अगर आपके परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु सर्पदंश से हुई है तो इस दिन उसके नाम से श्राद्ध जरुर करना चाहिए।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें