Thursday, June 13, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडराज्यपाल गुरमीत सिंह ने हनुमान जंयती के कार्यक्रम में किया प्रतिभाग! बोले-चारधाम...

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने हनुमान जंयती के कार्यक्रम में किया प्रतिभाग! बोले-चारधाम और हेमकुंड यात्रा की तैयारी पूरी

उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह आज गुरुवार 6 अप्रैल को हरिद्वार दौरे पर है। हरिद्वार में राज्यपाल ने अवधूत मंडल आश्रम में भगवान हनुमान जंयती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान राज्यपाल में विशेष पूजा-अर्चना की।

कलियुग में अगर कोई भगवान इस धरा पर साक्षात मौजूद हैं तो वो हैं संकटमोचक महाबली राम भक्त हनुमान, जिनका जन्मोत्सव आज पूरे भारत के मठ-मंदिरों में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज हरिद्वार के अवधूत मंडल आश्रम के हनुमान मंदिर में भी भव्य आयोजन हुआ, जिसमें उत्तराखंड के राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। उन्होंने सबसे पहले हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना कर देश और प्रदेश की खुशहाली की कामना की साथ ही उत्तराखंड में शुरू होने वाली चारधाम यात्रा की तैयारियों पर संतुष्टि व्यक्त की। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर अवधूत मंडल आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि आज शुभ दिवस पर उन्हें हुनमान मंदिर पहुंचकर पूजा करने का अवसर प्राप्त हुआ है। इस मौके पर वो सभी देश और प्रदेशवासियों को हनुमान जन्मोत्सव की शुभकामनाएं देते हैं।

राज्यपाल ने सभी लोगों को हनुमान चालीसा की पंक्तियों से जीवन में सीख लेने की बात कही। इसके साथ ही राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि 22 अप्रैल से शुरू हो रही उत्तराखंड चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा की सभी तैयारियां सरकार की ओर से पूरी कर ली गई हैं। पिछले बार जो सबक सीखे उनके आधार पर इस बार और बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं और वो आशा करते हैं कि इस बार की यात्रा बेहद सफल होगी। गौर हो कि इस साल 22 अप्रैल से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा। बाबा केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल जबकि बाबा बदरी विशाल धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे। इसके साथ ही सिखों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 15 मई को खुलने जा रहे हैं। बता दें कि गंगोत्री-यमुनोत्री धाम उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित हैं बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब चमोली जिले में हैं जबकि केदारनाथ धाम रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें