Thursday, June 13, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडचारधाम यात्रा: मार्गों पर श्रद्धालुओं के लिए बनाये जायेंगे 23 मेडिकल रिलीफ...

चारधाम यात्रा: मार्गों पर श्रद्धालुओं के लिए बनाये जायेंगे 23 मेडिकल रिलीफ प्वाइंट

22 अप्रैल से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस बार केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री यात्रा मार्गों पर 23 मेडिकल रिलीफ प्वाइंट (एमआरपी) बनाए गए हैं। प्रत्येक एमआरपी में केयर टेस्टिंग डिवाइस होगी। जिसके माध्यम से 28 तरह की जांच की जाएगी। इसके अलावा दूसरे जिलों से यात्रा के लिए 130 डॉक्टर तैनात किए गए हैं।

चारधाम यात्रा से जुड़े रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी जिले में पहले से 29 विशेषज्ञ डॉक्टर, 185 चिकित्सा अधिकारी तैनात हैं। यात्रा के लिए दूसरे जिलों से 16 विशेषज्ञ, 14 हड्डी रोग विशेषज्ञ, 100 डॉक्टरों को तैनात किया गया है। इसके अलावा 89 पैरामेडिकल स्टाफ अन्य जिलों से भेजा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के इंतजाम किए गए हैं। केंद्र सरकार की ओर से राज्य को पूरा सहयोग मिल रहा है। इस बार किसी भी यात्री को स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

इन यात्रा मार्गों पर एमआरपी की सुविधा
केदारनाथ यात्रा मार्ग पर 14 एमआरपी बनाए गए हैं जबकि बदरीनाथ मार्ग पर दो, यमुनोत्री में दो, ऋषिकेश बस स्टेशन पर एक, पौड़ी जिले में दो, टिहरी में एक, ब्यासी में एक मेडिकल रिलीफ प्वाइंट बनाया गया है। इसके अलावा पहली बार चारधाम यात्रा मार्गों पर 50 हेल्थ एटीएम स्थापित किए गए हैं। इससे श्रद्धालुओं को 30 सेकेंड के भीतर 72 तरह की जांच की सुविधा मिलेगी।

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर निरीक्षण करेंगे स्वास्थ्य सचिव
स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार केदारनाथ यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए आज से रुद्रप्रयाग पहुंचेंगे। गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, गौरीकुंड समेत अन्य स्थानों पर स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्थाओं को देखेंगे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें