Monday, May 20, 2024
No menu items!
HomeUncategorizedदेश में हो रहे अग्निपथ योजना के विरोध के बीच उत्तराखंड सैनिक...

देश में हो रहे अग्निपथ योजना के विरोध के बीच उत्तराखंड सैनिक कल्याण बोर्ड राज्य में तैयार कर रहा ‘अग्निवीर’

देहरादून। एक ओर जहां केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जारी है तो वहीं दूसरी ओर इसको लेकर उत्तराखंड से एक अलग ही तस्वीर सामने आ रही है। उत्तराखंड में सैनिक कल्याण बोर्ड राज्य के अग्निवीरों को प्रशिक्षण देकर देश की रक्षा के लिए तैयार कर रहा है।
उत्तराखंड जहा से सबसे अधिक युवा फौज में जाकर देश की सेवा करते हैं। वहीं उत्तराखंड के हर एक परिवार में सैनिक जरूर होता है, इसलिए उत्तराखंड को सैनिक बाहुल्य प्रदेश कहा जाता है। जिसको लेकर उत्तराखंड में सैनिक कल्याण बोर्ड का गठन भी किया गया है।
उत्तराखंड सैनिक कल्याण बोर्ड पिछले कई सालों से सैनिक भर्ती प्रशिक्षण शिविर चलाता आ रहा है। सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रिटायर्ड कर्नल डीएस रावत ने बताया कि सेना में भर्ती के लिए पूर्व सैनिकों के आश्रितों को प्रशिक्षण देना एक प्रकार का ट्यूशन है। इसमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की तैयारियां करवाई जाती है कर्नल डीएस रावत के मुताबिक, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 2017 से अब तक 700 युवाओं को ट्रेनिंग दी गई है। इसमें से 168 युवा की देश की सेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
वहीं दूसरी तरफ सेना भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें 4 साल की भर्ती से कोई फर्क नहीं पड़ता है। उनका फोकस उन 25 प्रतिशत वाले सैनिकों पर है, जो सेना के आगे भी जवान रहेंगे। उनकी तैयारी उन्हीं 25 प्रतिशत वाले सैनिकों के लिए हो रही है। कहा की वह अपने आप को इतना तैयार कर रहे हैं कि सेना में 4 साल रहने के बाद वह यह साबित कर देंगे कि वह भारतीय सेना के लिए बेहद जरूरी हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें