Wednesday, February 21, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडहल्द्वानी : राजकीय महाविद्यालय में कौशल पाठ्यक्रम व सह-पाठ्यक्रम की जागरु‌कता के...

हल्द्वानी : राजकीय महाविद्यालय में कौशल पाठ्यक्रम व सह-पाठ्यक्रम की जागरु‌कता के लिए एक दिवसीय शैक्षिक शिविर का आयोजन

हल्द्वानी ::- राजकीय महाविद्यालय हल्द्वानी में वर्तमान गौलापार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुक्रम में विश्वविद्यालय के पाठ्‌यक्रमों में परीक्षा के अन्तर्गत सम्मलित कौशल पाठ्यक्रम और सह-पाठ्यक्रम की जागरु‌कता के लिए एक दिवसीय शैक्षिक शिविर आयोजित किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम का उद्‌घाटन प्राचार्य प्रो. संजय कुमार द्वारा माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया गया। प्राचार्य ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के आयाम और पाठ्यक्रमों के अन्तर्गत सम्मिलित कौशल पाठ्यक्रम व सह-पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। तदोपरान्त कार्यक्रम के संयोजक डॉ. सुरेन्द्र विक्रम सिंह पडियार (गणित विभाग) ने महत्वपूर्ण जानकारी दी।

कार्यक्रम में डॉ. सुरजीत कण्डारी (शिक्षाशास्त्र विभाग) ने महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों का विद्यार्थीयों से सक्षिप्त परिचय कराया। शिविर के सम्बोधन में डॉ. ऋषण तोगर (वाणिज्य विभाग) ने वित्तिय साक्षरता, डॉ. अर्चना जोशी ( इतिहास विभाग) ने संचार कौशल पर अपना उदबोधन दिया। डॉ. कल्पना भन्डारी (भूगर्भ विज्ञान विभाग ) ने आपदा प्रबंधन पर विद्यार्थीयों को जानकारी दी।

कार्यक्रम के केन्द्र में रहे डॉ. दीप चन्द्र पाण्डे (हिन्दी विभाग) ने कुमाऊँनी भाषा एवं संस्कृति से अपना उद्‌बोधन प्रारम्भ कर समस्त कार्यक्रम और कौशल पाठ्‌यक्रम की रूप रेखा का चित्रण किया। कार्यक्रम के अन्तिम पड़ाव मे हिमांशु (वरिष्ठ सहायक) ने विद्यार्थीयों को राजिस्ट्रेशन और एबीसी (Academic Bankofcredits) में आईडी बनाये जाने के सम्बन्ध में जानकारी दी। डॉ. अंकिता चंदोला ने सभी मंचासीन पदाधिकारीयों, वक्ताओं और श्रोताओ का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन कंचन जोशी भौतिक विज्ञान विभाग ने व तकनीकी विभाग डॉ. गुंजन माथुर ने किया।

इस दौरान कार्यक्रम में डॉ. महेश शर्मा चंद्र, डॉ. कमलेश कुमार, डॉ.सुरेश चंद्र जोशी,डॉ.खुश्बू , महेश,नरेंद्र, विजय समेत समस्त विद्यार्थी मौजूद रहें।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें