Wednesday, February 21, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडनैनीतालः अवैध मदरसे पर गरजी जेसीबी मशीन! पुलिस और प्रशासनिक अमला रहा...

नैनीतालः अवैध मदरसे पर गरजी जेसीबी मशीन! पुलिस और प्रशासनिक अमला रहा मौजूद, मदरसे में पाई गई थी विभिन्न अनियमितताएं

नैनीताल। नैनीताल में अवैध मदरसे को आज प्रशासन और पुलिस की टीम ने जेसीबी की मदद से ध्वस्त कर दिया। मदरसे के साथ अवैध रूप से बनाए गए आधा दर्जन शौचालय और टिन सेट भी ध्वस्त किए गए। गौरतलब है कि नैनीताल में बीते माह वीरभट्टी गांव के समीप एक अवैध मदरसे का खुलासा हुआ था। प्रशासन के छापे दौरान मदरसे में 24 नाबालिग छात्र बीमार स्थिति में पाए गए। मदरसे को सील कर दिया गया था। सरकार की जमीन पर अवैध रूप से बने मदरसे को ध्वस्त किया गया।
एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि अवैध रूप से बनाए गए इस मदरसे के संचालकों को नोटिस जारी कर जमीन के दस्तावेज मुहैय्या कराने को कहा गया था, लेकिन असंतुष्ट होकर आज इसका 266.05 स्क्वायर मीटर हिस्सा अवैध पाते हुए ध्वस्त कर दिया गया। मदरसे के संचालकों को अवैध निर्माण खुद तोड़ने के निर्देश दिए गए लेकिन नहीं तोड़े जाने के बाद आज सरकारी सिस्टम से इसे तोड़ दिया गया है। बताया कि मस्जिद के लिए दी गई जमीन में अवैध रूप से मदरसा बनाकर चलाया जा रहा था और 8 अक्टूबर की छापेमारी में मदरसे में कई अवैध गतिविधियां पाई गई थी जिसके बाद तल्लीताल थाने में मुकदमा दर्ज हुआ था।
यह छापेमारी एक परिजन की शिकायत पर की गई थी जिसमें बच्चों को रिहा कराया गया और मदरसे को सील कर कर दिया गया था। बता दें कि नैनीताल स्थित ज्योलिकोट के वीरभट्टी पुल के समीप एक अंजुमन इकरा नाम से वर्ष 2010 में मदरसा खोला गया था, जिसमें कक्षा 5 तक के मुस्लिम बच्चों को तालीम दी जाती थी। अचानक, एक परिजन ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर बड़ी शिकायत की जिसके बाद जिला प्रशासन की टीम पुलिस के साथ मदरसे में पहुंची थी। मदरसे के निरीक्षण में लगभग सभी आरोप सही पाए गए थे। पुलिस ने सी.सी.टी.वी.कैमरे का डी.वी.आर.सील किया था और बच्चों ने अपने साथ हो रही नाइंसाफी की दासता बयां की थी। साथ ही शिकायतकर्ता मो.अफजल ने भी अपना दर्द सुनाया था।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें