Tuesday, June 25, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडहल्द्वानी : जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने फरियादियों की जनता दरबार लगाकर...

हल्द्वानी : जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने फरियादियों की जनता दरबार लगाकर सुनी जन समस्याएं

हल्द्वानी :::- जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में फरियादियों की जनता दरबार लगाकर जन समस्याएं सुनी। जनता दरबार में फरियादियों द्वारा मुख्यतयाः पेयजल, सडक, भूकटाव, पेंशन, आपदा, आर्थिक सहायता,भूमि पर कब्जा,वर्ग 4 की भूमि को विनियमितीकरण, शस्त्र लाइसेंस आदि की समस्या से सम्बन्धित सैकडों शिकायतें दर्ज हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने दूरभाष से वार्ता कर एवं मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में समस्याओं का निस्तारित करते हुए अवगत कराने के भी निर्देश दिए।
ग्राम प्रधान संगठन अध्यक्ष डीकर सिंह मेवाड़ी ने अवगत कराया कि माह अगस्त में जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा. शि. द्वारा हमारे विद्यालय रा.उ.मा.वि कोटली में कार्यरत एकमात्र शिक्षक का स्थानान्तरण वहां पर बिना नया शिक्षक भेजे कर दिया गया, जिसके चलते विद्यालय एक सप्ताह तक बन्द रहा। ग्राम प्रधान द्वारा अवगत कराया कि शिक्षकों के स्थानान्तरण समायोजन एवं पदोनन्ति को निरस्त करने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

प्रार्थी भीम राम निवासी सूर्यागॉव द्वारा अवगत कराया कि मेरी व मेरे भतीजे अजय की भूमि व मकान सूर्यागॉव में स्थित था तथा उपरोक्त ग्राम में ही सुन्दर लाल आर्या ने अपनी बदमाशी के बल पर उक्त भूमि पर कब्जा कर मेरे मकान को तोड़ दिया गया है तथा उक्त मकान से कब्जा छोड़कर जाने का दबाव बनाया गया ऐसा ना करने पर जान से मारने की धमकी दे रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकरी को कार्यवाही करने निर्देश दिये। इसी क्रम में प्रार्थी गोविन्द राम आर्या निवासी ग्राम सूर्यागॉव सूर्याजाला में उक्त पते पर अपने भाई दानी राम पुत्र राम लाल से एक संचायती खेत खरीदा था जो उसके पुत्र यानि मेरे भातीजा सुन्दर लाल आर्या ने अपनी बदमासी से उस खेत में कब्जा कर लिया और कब्जे के साथ ही दूसरे व्यक्ति को बेच दिया। जिस पर अपना हिस्सा मांगने पर मुझे डरा धमकाकर जान से मारने की धमकी दी गई। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। प्रार्थी राजेन्द्र सिंह बिष्ट द्वारा अवगत कराया कि विकास खण्ड ओखलकाण्डा के ग्राम पंचायत कौन्ता सबसे दुरस्त क्षेत्र में है जहॉ विधायक निधि एवं ग्रामीणों के सहयोग से मुख्य मार्ग से कौन्ता गॉव की ओर सड़क का निर्माण किया गया जो कि अत्यधिक वर्षा से मोटर मार्ग में मलवा तथा सड़क का निचला हिस्सा गिर गया है। संरपच द्वारा उक्त मोटर मार्ग में सुधारीकरण तथा चैकडाम निर्माण करवाने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये।

हल्दूचौड निवासी प्रार्थी जगदीश चन्द्र मिश्रा ने अवगत कराया कि विगत 05 अक्टूबर को हुई वर्षा से प्रार्थी का आवास टपकने लगा है, जिस पर आर्थिक सहायता का अनुरोध किया गया है जिस पर जिलाधिकारी उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। रा.प्रा.वि अक्सोड़ा धारी सहायक अध्यापिका प्रेमा बेलवाल ने अवगत कराया कि चिकित्सकीय परामर्श के अुनसार आगामी 2 माह के भीतर डिलिवरी हो जाने के दृष्टिगत अस्थाई कार्य व्यवस्था के अन्तर्गत प्रार्थिनी को आगामी 03 माह हेतु अध्यापक कार्य के लिये रा0प्रा0वि0 खेड़ा में सम्बद्ध किये जाने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। हल्दूचौड़ गोपीपुरम निवासी सेवानिवृत सैनिक मनोज कुमार ने अवगत कराया कि वर्तमान में लाइसेंस को गृह जनपद में दर्ज कराना का अुनरोध किया। जिस जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। चोरगलिया निवासी गीता देवी ने अवगत कराया कि प्रार्थिनी एक गरीब महिला हूॅ तथा दिव्यांग पेंशन आती थी जो कि विगत अक्टूबर 2021 से रोक दी गई है जिस जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। हल्दीखाल, ज्वाहरज्योति क्षेत्रवासियों ने अवगत कराया कि बरसाती पनियाली नाले के आस-पास स्थित मकानों में भारी नुकसान पहुॅचाया है बरसाती नाले के आस-पास कई मकानों के नीचे भूमि कटाव करके मकानों के ढहने की पूरी सम्भावना है कई ग्राम वासियों की खेत बरसाती नाले में समायोजित हो गये है। बरसाती नाले ने कई मकानों के नीव के नीचे भू-कटाव करके अन्दर से खोखला कर दिया है। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जनता दरबार में अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, सिटी मजिस्टेट ऋचा सिंह, प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन, के साथ अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें