Tuesday, June 25, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड बोर्ड परीक्षा : विधानसभा चुनाव के बाद अब बोर्ड परीक्षाओं की...

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा : विधानसभा चुनाव के बाद अब बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू

विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद अब बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में तेजी आ जाएगी। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिए की परीक्षाओं के लिए तिथि और स्कीम भी घोषित कर दी है।

वहीं पूर्व में शिक्षा विभाग ने 114 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बना दिए थे। जिसमें से 39 परीक्षा केंद्र संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। चुनाव ड्यूटी में व्यस्त होने के बाद भी शिक्षा अधिकारी इन परीक्षा केंद्रों का लगातार निरीक्षण कर यहां कमियों को दूर करने में लगे हुए थे।

आपको बताते चलें कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा 28 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं कराने की घोषणा की हैं साथ ही बोर्ड परीक्षाओं की स्कीम भी लागू कर दी। स्कीम के तहत 28 मार्च से 18 अप्रैल तक हाईस्कूल एवं इंटरमीडिए की परीक्षाएं होगी। जिसके बाद परीक्षार्थियों ने अपनी तैयारी को तेज कर दी है। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी चुनाव कार्य में लगे होने के कारण वह व्यवस्थाओं में ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे थे।

मुख्य शिक्षा अधिकारी कुंवर सिंह रावत ने बताया कि फरवरी माह की शुरूआत में ही परीक्षाओं की तैयारी शुरू हो गई है। इसी का नतीजा था कि फरवरी में ही परीक्षाओं के लिए 114 केंद्र बनाए गए। इसमें से 39 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया। ताकि यहां ज्यादा ध्यान दिया जा सके। सभी परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण कार्य किया जा रहा है। जिन परीक्षा केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय आदि मूलभूत सुविधाओं का अभाव है वहां उन्हें पूरा कराया जा रहा है। परीक्षा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हो जाएगी।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें