Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंड17 निदेशालयों के 50 एनसीसी कैडेट्स का माउंट थेलू चोटी आरोहण के...

17 निदेशालयों के 50 एनसीसी कैडेट्स का माउंट थेलू चोटी आरोहण के लिए हुआ चयन।

24 सदस्यों का चयन एन सी सी के 17 निदेशालयों से 50 कैडेट्स में किया गया ।  जिसका नेतृत्व लीडर सेना मेडल कर्नल अमित बिष्ट कर रहे हैं  ।  जिसमें 12 लड़कियां और 12 लड़कों का चयन किया गया है।
एन सी सी कैडेट्स का 24 सदस्यीय दल 3 सितंबर को माउंट थेलू चोटी के लिए रवाना होगा। दल में सम्मिलित होने के लिए एन सी सी के 17 निदेशालयों से 50 कैडेट्स डी जी एन सी सी कैम्पस में एकत्रित हुए थे। जिनकी  छंटनी के लिए विभिन्न प्रकार की चार दिवसीय प्रतियोगिता आयोजित की गई ।
12 लड़कियां और 12 लड़कों का चयन माउंट थेलू साहसिक अभियान के लिए हुआ।दिल्ली में आठ दिवसीय प्रशिक्षण के बाद 21 अगस्त को महानिदेशक राष्ट्रीय कैडेट कोर लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीर पाल सिंह ने टीम लीडर को फ्लैग देकर अभियान की शुरुआत की।
इस दल को नेहरू माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट उत्तरकाशी में दस दिवसीय  विशेष प्रशिक्षण दिया गया। जिसके अंतर्गत कैडेट्स को  अलग अलग तरह से जुमार का उपयोग करने की तकनीक ,रिवर क्रॉसिंग, स्ट्रीम क्रासिंग,स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, रॉक क्लाइंबिंग , बोल्डरिंग, कैंप स्थापित करना इत्यादि सिखाया गया ।
इस प्रशिक्षण के दौरान कैडेट्स को नागिन मंदिर  ट्रेक, तेखला उत्तरकाशी  में नाइट आउट और  काशी विश्वनाथ मंदिर के पूजन का भी अवसर प्राप्त हुआ। टीम लीडर कर्नल अमित बिष्ट  सेना मेडल एवं नेहरू माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल कर्नल अंशुमन भदौरिया ने शुभकामनाएं देकर टीम की सफलता की कामना की।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें