Saturday, May 18, 2024
No menu items!
HomeUncategorizedनैनीताल : एसएसपी द्वारा ई-चौपाल के माध्यम से भवाली,भीमताल की जनता की...

नैनीताल : एसएसपी द्वारा ई-चौपाल के माध्यम से भवाली,भीमताल की जनता की सुनी समस्याएं! सुगम यातायात, नशा उन्मूलन, सत्यापन तथा जन-जागरूकता पर दी प्राथमिकता

नैनीताल ::- पंकज भट्ट एसएसपी द्वारा भवाली और भीमताल क्षेत्र की सम्मानित जनता के साथ ई-चौपाल का आयोजन किया गया। ई-चौपाल के माध्यम से सभी लोगों से समस्याएं जानी गई और जनता के सुझावों को विशेष प्राथमिकता देते हुए प्रभावी कार्ययोजना के तहत कार्य किए जाने हेतु आश्वस्त किया गया। चौपाल के दौरान निम्न मुद्दों पर चर्चा की गई:-

भवाली की जनता से वार्ता के दौरान

– भवाली के सुयालबाड़ी की क्षेत्रीय जनता की समस्या पर प्रकाश डालते हुए सुयालबाड़ी क्षेत्र में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए सीओ भवाली को प्रभावी कार्ययोजना के तहत कार्य करने, गांव घरों में बाहर से आने वाले फेरी वालों और बाहरी व्यक्तियों का सत्यापन कार्यवाही करने तथा स्थानीय लोगों को साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए जागरूक कराने के निर्देश दिए गए।

– कई वाहन चालकों द्वारा अधिक सवारी बिठाकर, नशा करके वाहन चलाया जाता है जिससे सड़क दुर्घटना गठित होती हैं। प्रभारी निरीक्षक भवाली को निर्देशित किया गया कि क्षेत्र में पुलिस को सक्रिय कर यातायात प्रबंधन के लिए चेकिंग अभियान चलाएं, उल्लंघन कर्ताओं के विरुद्ध चलानी कार्रवाई करें।

– सड़क किनारे संचालित किए जा रहे होटल ढाबों में संचालकों द्वारा अवैध नशीले पदार्थो की बिक्री की शिकायत सामने आई हैं। नशे की अवैध बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा। नशे की तस्करी करने वालों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

– भवाली क्षेत्र के राजस्व इलाकों में पुलिस द्वारा बोर्ड लगाए जाएंगे। रेगुलर पुलिस के सभी मापदंडों को प्रदर्शित कर जागरूकता फैलाई जाएगी।

– विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम में स्थानीय लोगों के अतिरिक्त बाहर से आने वाले पर्यटकों का भी आवागमन रहता है। सीओ भवाली को निर्देशित किया गया कि संबंधित पर्यटन क्षेत्र में सुगम यातायात के लिए पार्किंग व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा सुझावित हरतोला रोड व कैची बाईपास पर स्थित स्थलों का जायजा लेकर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था बनाई जाय।

– भवाली के गरमपानी में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रभारी निरीक्षक भवाली को हाईवे के आसपास पर्याप्त पुलिस बल का व्यवस्थापन करने के लिए निर्देशित किया गया।

– प्रभावी पुलिसिंग के लिए स्थानीय जनता के सहयोग से सुरक्षा समिति की अवधारणा को पुनर्स्थापित करने के लिए सीओ भवाली, प्रभारी निरीक्षक भवाली को निर्देशित किया गया। सुरक्षा समिति में जागरूक और एक्टिव सदस्यों को रखे जाने के लिए बताया गया।

भीमताल की जनता से वार्ता के दौरान

– स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि क्षेत्र के भीमताल-नौकुचियाताल मार्ग के चौड़ीकरण, पर्यटन को बढ़ावा देने और सुगम यातायात की आवश्यकता है। एसएसपी द्वारा इस समस्या के संबंध में जिलाधिकारी नैनीताल की अध्यक्षता में संबंधित कार्यदाई संस्थाओं के साथ बैठक के माध्यम से निराकरण करने की बात कही गई। तथा पर्याप्त यातायात व्यवस्था के लिए थानाध्यक्ष भीमताल को निर्देशित किया गया।

– स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि क्षेत्र में स्थित स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्र, स्कूल न जाकर स्कूल के परिधान में सातताल, चाफी, नौकुचियाताल आदि क्षेत्रों में घूमते हैं। सीओ भवाली और थानाध्यक्ष भीमताल को निर्देशित किया गया कि स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग आयोजित कर संबंधित की जिम्मेदारी तय की जाए। क्षेत्र में पुलिस मोबाइल टीमें भी भ्रमणशील रहें और चेकिंग करते रहें।

– यह भी बताया गया कि स्कूलों और कॉलेजों की बसों द्वारा तेज गति से भीमताल क्षेत्र में आवागमन किया जाता है, जिससे सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। थानाध्यक्ष भीमताल को निर्देशित किया गया कि स्कूलों के प्रतिनिधियों से वार्ता करें तथा ऐसे बस ड्राइवरों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।

– बताया गया कि भीमताल बाईपास से ब्लॉक रोड आने वाले रास्ते पर नाबालिक तेज गति से स्टंट करते हुए वाहन चलाते हैं जिससे सड़क दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। सीओ भवाली को निर्देशित किया गया कि पीडब्ल्यूडी के साथ गोष्ठी आयोजित कर ब्लॉक रोड पर स्पीड ब्रेकर लगवाए जाएं तथा थानाध्यक्ष भीमताल को निर्देश दिया गया कि 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों द्वारा वाहन चलाने पर वाहन सीज की कार्रवाई की जाए। बच्चे के परिजनों को बुलाकर काउंसलिंग भी कराएं।

– थानाध्यक्ष भीमताल को निर्देशित किया गया कि भीमताल क्षेत्र में लगातार यातायात जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं। भीमताल क्षेत्र में भी उपनिरीक्षक यातायात की उपनिरीक्षक यातायात की नियुक्ति की जाएगी। थानाध्यक्ष भीमताल, निरीक्षक यातायात नैनीताल के साथ मिलकर भीमताल के लिए सुगम यातायात प्लान तैयार किया जाए।

– मैदानी क्षेत्रों की तर्ज पर भीमताल क्षेत्र के लिए भी सीसीटीवी grid लगवाने के लिए वार्ता की जाएगी l

– भीमताल में पर्यटकों का अधिक आवागमन रहता है। पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था के 400 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग विकसित करने की स्वीकृति मिल चुकी है। इसके लिए नैनीताल पुलिस लगातार कार्य कर रही है।

इस दौरान एसएसपी द्वारा जनपद को नशा मुक्त बनाने, सुगम यातायात प्रबंध करने के लिए जन जागरूकता फैलाने और महिलाओं की सुरक्षा के लिए उत्तराखंड पुलिस एप के गौरा शक्ति के पंजीकरण पर लगातार कार्य किया जा रहा है। सभी थाना प्रभारियों को निरंतर निर्देश दिए जा रहे हैं, अपराध नियंत्रण के लिए CCTV का क्रियान्वयन, बाहरी और संदिग्धों के सत्यापन तथा पर्याप्त पुलिस बल व्यवस्थापन कर प्रभावी कार्ययोजना के तहत कार्य किया जा रहा है।

इस दौरान ई चौपाल के दौरान नितिन लोहानी सीओ भवाली, उमेश मलिक, प्रभारी निरीक्षक भवाली, विमल मिश्रा, थानाध्यक्ष भीमताल, भवाली और भीमताल क्षेत्र की सम्मानित जनता, स्थानीय दलों के प्रतिनिधि तथा व्यापार मंडल के प्रमुख व्यक्ति मौजूद रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें