Thursday, November 30, 2023
No menu items!
Homeनैनीतालहल्द्वानी :: नेहरू युवा केंद्र नैनीताल द्वारा मनाया गया जिला उत्सव

हल्द्वानी :: नेहरू युवा केंद्र नैनीताल द्वारा मनाया गया जिला उत्सव

हल्द्वानी ::- नेहरू युवा केंद्र नैनीताल युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 09 अक्टूबर 2022 को एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी में जिला स्तरीय युवा उत्सव एवं युवा संवाद: भारत@2047 का भव्य आयोजन हुआ। जिसमे नैनीताल के विभिन्न विकास खंडों से 300 से अधिक युवाओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करना था।

युवा उत्सव के अंतर्गत 6 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें चित्रकला प्रतियोगिता, फोटोग्राफी प्रतियोगिता, कविता लेखन प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, युवा संवाद एवं सामूहिक सांस्कृतिक प्रतियोगिता का अयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ अनिता जोशी, प्राचार्या एम बी पी जी कॉलेज हल्द्वानी एवं ललित मोहन पांडे एनएसएस जिला प्रभारी द्वारा किया गया और वही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बेला तोलिया जिला पंचायत अध्यक्ष एवं शजोगेंद्र सिंह रौतेला मेयर हलद्वानी उपस्थित रहे।



जिला युवा अधिकारी डॉल्वी तेवतिया ने बताया कि इस वर्ष के जिला स्तरीय युवा महोत्सव में विभिन्न क्षेत्रों के युवाओं को मंच प्रदान किया गया। देश की प्रगति के लिए यह अहम है की युवाओं को अपने विचार रखने के लिए एवं अपनी प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए मंच उन्होंने बताया कि अनेक प्रतियोगिताओं में चयनित हुए युवाओं को राज्य स्तर पर प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। जिसके बाद राज्य स्तर पर चयनित युवा राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग कर सकेंगे। जिसके चलते जिला नैनीताल से राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चित्रकला प्रतियोगिता में दो, कविता प्रतियोगिता में दो, भाषण प्रतियोगिता में एक, युवा संवाद के लिए चार, सांस्कृतिक प्रतियोगिता में एक तथा फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए दो प्रतिभागी चयनित हुए। राज्य स्तर के लिए कुल 21 प्रतिभागी व एक टीम राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए सयानित हुए।

जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा कराए जा रहे कार्यक्रमों की सरहना की और युवाओं को उत्तराखंड की धरोहर एवं विरासत के बारे में बताते हुए कहा कि आज पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति को अपनाया जा रहा है लेकिन दूसरी और हमारे ही युवा पश्चिमी सभ्यता की और आकर्षित हो रहे है, और हमारी सभ्यता से दूर होते जा रहे है, हमारे देश के युवाओं का यह कर्तव्य है कि वे देश की सभ्यता एवं संस्कृति को अपनाएं और वहीं मेयर श्री जोगेंद्र सिंह रौतेला जी ने युवाओं को देश के जागरूक नागरिक बनने की बात कही और केंद्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से जुड़ने की बात की क्यूकी जागरूक युवा ही देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा सकते है।

कार्यक्रम में सरिता, बबिता, प्रियंका, रूपा, पूजा, प्रकाश, अशोक, संजय, पुष्पा आदि का सहयोग रहा।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें