Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडविधानसभा चुनाव में मतदाता दस्ताने पहनकर देंगे वोट व पोलिंग पार्टियां पीपीई...

विधानसभा चुनाव में मतदाता दस्ताने पहनकर देंगे वोट व पोलिंग पार्टियां पीपीई किट, कोविड मरीज़ों को मिलेगा घर से वोट का विकल्प

जहां एक तरफ विधानसभा चुनाव अब नजदीक है तो वहीं कोरोना के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही जिसके मद्देनजर कोरोना के खतरे से निपटने के लिए चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी हो गई है। जिसमें एक तरफ जहां हर मतदाता को आयोग द्वारा दस्ताने दिए जाएंगे तो दूसरी तरफ पोलिंग पार्टियों को भी सुरक्षित करने के लिए पीपीई किट और सैनिटाइजर दिए जाएंगे। वहीं मतदान केंद्रों में केवल उन्हीं कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी, जिन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगी होंगी।

विधानसभा चुनाव में कोरोना से बचाव को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि अब तक राज्य में करीब 99.9 प्रतिशत कर्मचारियों को कोविड की पहली डोज लग गई है वही करीब 78 प्रतिशत कर्मचारियों को ही दूसरी डोज लगी है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेजा है कि सभी कर्मचारियों को जल्द दूसरी डोज भी दी जाए। क्योंकि मतदान में केवल उन्हीं कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी, जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होंगी।

बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती या होम क्वारंटीन मरीजों को पहली बार पोस्टल बैलेट का विकल्प दिया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि जिन कोविड पॉजिटीव मरीजों को पोस्टल बैलेट दिया जाएगा, उनके मतदान की पूरी प्रक्रिया भी स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की नजर में पूरी होगी। पोस्टल बैलेट वाली टीम पीपीई किट पहनकर जाएगी। इसके बाद कोविड मरीज या होम आइसोलेट मतदाता भी पीपीई किट पहनकर, ग्लव्स पहनकर, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद पोस्टल बैलेट पर मतदान करेगा। इसकी पूरी वीडियोग्राफी होगी। इसके साथ ही विशेष सुरक्षा उपायों के साथ यह पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रूम तक पहुचाए जाएंगे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें