Tuesday, July 16, 2024
No menu items!
Homeउत्तराखंडपारपंरिक स्वागत से विदेशी मेहमान हुए गदगद! कड़ी सुरक्षा में पंतनगर पहुंचे...

पारपंरिक स्वागत से विदेशी मेहमान हुए गदगद! कड़ी सुरक्षा में पंतनगर पहुंचे विदेशी मेहमान

रामनगर में जी-20 समिट के लिए विदेशी मेहमान कड़ी सुरक्षा के बीच पंतनगर पहुंचे। पंतनगर एयरपोर्ट पर परंपरागत ढंग से मेहमानों का स्वागत किया गया। मेहमानों के स्वागत में लोक कलाकारों ने बेड़ू पाको बारामासा की धुन पर छोलिया नृत्य प्रस्तुत किया। साथ ही महिलाओं ने मेहमानों के माथे पर तिलक लगाने के साथ ही उन्हें उत्तराखण्डी टोपी भी पहनायी।

बता दें जी-20 के तहत रामनगर के ढिकुली स्थित रिसॉर्ट में 28 से 30 सितम्बर तक राउंड टेबल कार्यक्रम होना है। समिट में 29 देशों के 56 डेलीगेट्स को पहुंचना है। समिट में हरित, विकास, जलवायु वित्त और लाइफ, त्वरित, समावेशी और लचीला विकास,एसडीजी सबस्टेनिबल डवलपमें गोल्स पर प्रगति में तेजी लाना,तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना,21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान,महिलाओं के नेतृत्व में विकास पर चर्चा होगी। समिट के लिए बीते कई दिनों से तैयारियां चल रही थी। समिट के लिए पंतनगर से लेकर रामनगर तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। दोपहर को कड़ी सुरक्षा के बीच विदेशी मेहमान पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां पर छोलिया नृत्य के साथ मेहमानों का स्वागत किया गया। मेहमानों के स्वागत के दौरान कुमांउनी सस्कृति की झलक दिखाई दी। बेड़ू पाको बारामासा की धुन पर लोक कलाकार थिरकते हुए नजर आये। इस स्वागत से विदेशी मेहमान भी गदगद नजर आये। इस दौरान महिलाओं ने परंपरागत ढंग से मेहमानों का स्वागत करते हुए उन्हें तिलक लगाया और उत्तराखण्ड की टोपी पहनायी। एयरपोर्ट पर मेहमानों के स्वागत के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच सभी मेहमान रेडिसन ब्लू होटल के लिए रवाना हुए।

रेडिसन में मेहमानों के लिए भोजन की व्यवस्था की गयी थी। यहां पर करीब 50 तरह के व्यंजन विदेशी मेहमानों को परोसे गये। मेहमानों के लिए पहाड़ी व्यंजन भी तैयार किये गये थे। जिसमें भट की चुडकानी, आलू के गुटके, पालक का कापा, गहत की दाल, कुमांऊनी रायता, झिंगोरे की खीर के साथ ही पंजाबी भोजन में तड़के वाली दाल, लच्छा पराठे, मिस्सी रोटी और मांसाहारी भोजन तैयार किया गया था। विदेशी मेहमानों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अÚीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल होंगे। वहीं मित्र देश बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के डेलीगेट शामिल हैं। दोपहर लंच के बाद सभी विदेशी मेहमान कड़ी सुरक्षा के बीच रामनगर के लिए रवाना हुए।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें