Thursday, December 7, 2023
No menu items!
Homeउत्तराखंडश्रद्धालुओं के केदारनाथ गर्भगृह में प्रवेश पर लगी रोक ,बदरी केदार मंदिर...

श्रद्धालुओं के केदारनाथ गर्भगृह में प्रवेश पर लगी रोक ,बदरी केदार मंदिर समिति ने लिया फैसला, अब कैसे होंगे गर्भगृह के दर्शन?

मॉनसून की रफ्तार कम होते ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या पहले ही तरह बढ़ने लगी है. ऐसे में बदरी केदार मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के केदारनाथ गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगा दी है. मंदिर समिति सभा मंडप से ही श्रद्धालुओं को बाबा केदार के दर्शन करा रही है. केदारनाथ धाम में फिलहाल औसतन रोजाना 13 हजार यात्री पहुंचे रहे हैं.

जुलाई में जैसे ही मॉनसून ने रफ्तार पकड़ी तो उत्तराखंड चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी कमी देखी गई थी. श्रद्धालुओं की संख्या सीमित होने पर बदरी केदार मंदिर समिति ने उन्हें मंदिर गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति दे दी थी. जैसे ही अब श्रद्धालुओं की संख्या फिर से बड़ी तो गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगा दी गई.

केदार मंदिर समिति के अनुसार विशेष पूजाएं मंदिर के अंदर ही की जा रही हैं और मंदिर में पूजा का समय भी बढ़ा दिया है. यात्रियों की संख्या को देखते हुए रात्रि साढ़े 12 बजे से सुबह पांच बजे तक विशेष पूजाएं कराई जा रही हैं.सामान्य यात्रियों को भी रात नौ बजे तक दर्शन कराए जा रहे हैं. बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगाई गई है. पूर्व में यात्री गर्भगृह के अंदर जाकर शिवलिंग के दर्शन कर रहे थे.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें