Tuesday, July 16, 2024
No menu items!
HomeUncategorizedनैनीताल : जिलाधिकारी के निर्देश पर नशे के खिलाफ व्यापक जन जागरूकता...

नैनीताल : जिलाधिकारी के निर्देश पर नशे के खिलाफ व्यापक जन जागरूकता अभियान भाव भंगिमा से बच्चों को किया जागरूक

नैनीताल ::- नशा न सिर्फ समाज को खोखला करता है बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी बर्बादी की कगार पर पहुंच आता है नशे के खिलाफ जिले में व्यापक अभियान चलाने के निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की पहल पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा विद्यालयों में नशे से दूर रहने की मुहिम शुरू की गई। इसी क्रम में टीम द्वारा शुक्रवार को गुरु तेग बहादुर विद्यालय, हल्द्वानी के कक्षा 08, 09, व 11 वी के विद्यार्थियों को नशे से दूर, यातायात, पॉक्सो एक्ट, सोशल मीडिया की जानकारी दी गई।

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया नशा उन्मूलन अभियान के तहत उनके द्वारा हल्द्वानी शहर के सभी स्कूलों में जाकर स्कूली बच्चों को नशे के प्रति जागरूक किया जा रहा है,वह नशाखोरी से सावधान रहें, ड्रग तस्करों के झांसे में ना आए और नशे के प्रति जागरूक रहें, उन्होंने कहा की बच्चे मासूम होते हैं और वह नशे का कारोबार करने वालों के जाल में फंस जाते हैं, ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया कि स्कूल में जाकर बच्चों को नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक किया जाए, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित रहे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रश्मि पंत ने बच्चों को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक, मानसिक सेक्सुअल बदलाव की विस्तार से जानकारी दी। डर रश्मि ने कार्यक्रम को बच्चों के साथ बातचीत कर रोमांचक बनाया, जिसमे बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। अपनी भाव भंगिमाओं से किशोरावस्था में होने वाले बदलाव के बारे में बताया। कहा कि किशोरावस्था बेहद संवेदनशील अवस्था होती है, इस नाजुक उम्र को विद्यार्थी संवारने का कार्य करें।

सीओ बीएस धोनी ने स्कूली विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के नियमों की शपथ दिलाई गई कि वह कभी भी नशे का सेवन नहीं करेंगे और समाज को नशे से मुक्त बनाने के लिए अपना पूरा सहयोग देंगे। इसके साथ ही बताया कि उत्तराखंड पुलिस मित्र का कार्य करती है, इसलिए आप सभी भी पुलिस के सहयोगी बनें। पुलिस को सूचना देने वालों के नाम पुलिस विभाग द्वारा गोपनीय रखा जाएगा। 9411112741 पर नशे की सूचना देने की अपील भी की।

प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन ने कहा कि यह आप सब बच्चों के लिए सौभाग्य की बात है कि जिला प्रशासन आपके विद्यालय में आकर आपकी जागरूक कर रही है। जब हम स्कूल पढ़ा करते थे, हमें ऐसा मौका नहीं मिला कि प्रशासन के अधिकारी कभी विद्यालय आए हो।
इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों के साथ ही प्रधानाचार्य विजय जोशी, विद्यालय का स्टाफ उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें