Thursday, April 25, 2024
No menu items!
HomeUncategorizedनैनीताल: जून 2022 तक बन कर तैयार हो जाएगा फतेहपुर-बेलबसानी-पटुवाडांगर-नैनीताल मोटर मार्ग

नैनीताल: जून 2022 तक बन कर तैयार हो जाएगा फतेहपुर-बेलबसानी-पटुवाडांगर-नैनीताल मोटर मार्ग

हल्द्वानी – आयुक्त कुमाऊं मण्डल दीपक रावत ने एनएचएआई, पीएमजीएसवाई, लोनिवि एवं एनएच के मण्डलस्तरीय अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस, काठगोदाम में निर्माणाधीन सड़कों एवं पुलों की समीक्षा बैठक ली। श्री रावत ने मण्डलीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन स्थलों में निर्माण कार्य चल रहा है वहां 10 दिन के भीतर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाए ताकि समय-समय पर कार्यों की मानिटरिंग की जा सके। उन्होने अधिकारियों को सप्ताह में एक बार स्थलीय निरीक्षण करने, निर्माण कार्यो मे समयबद्वता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में अधिशासी अभियन्ता वल्र्ड बैंक ने बताया कि मण्डल में लगभग 196 करोड़ लागत के लगभग 28 पुलो पर निमार्ण कार्य चल रहा है। आयुक्त ने अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि वर्तमान में जितने भी पुलों पर निर्माण चल रहा है उनकी पाक्षिक प्रगात से फोटोग्राफ सहित आख्या उपलब्ध कराई जाए। बैठक मे अधीक्षण अभियंता लोनिवि ने बताया कि मण्डल मे लोनिवि के 242 कार्यो के सापेक्ष 169 योजनाओं पर कार्य गतिमान हैं जिसमे से 23 मामले वनभूमि हस्तान्तरण के कारण लम्बित, 22 योजना पर निविदा कार्य गतिमान, 04 मामलों में समरेखण विवाद, 02 मामले न्यायालयों मे लम्बित व अन्य कारणों से 22 प्रकरण लम्बित है।
भीमताल-रानीबाग-काठगोदाम बाईपास सड़क, वन भूमि हस्तान्तरण प्रकरण के कारण लम्बित है आयुक्त ने प्रकरण के निस्तारण हेतु अधीक्षण अभियंता लोनिवि को पत्र प्रेषित कर शासन में फालो अप के भी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मण्डल में जितने भी कार्य वन भूमि प्रकरण के कारण लम्बित है उनका शीघ्रता से निस्तारण किया जाए। आयुक्त ने निर्देश दिये कि जिन स्थलों पर पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाता है उन पुलों को नाम से रेखांकित किया जाए एवं महत्वपूर्ण स्थानों पर साईन बोर्ड लगायें। उन्होने कहा कि आगामी बैठक में जो भी पावर प्रजेनटेशन दिया जाए मुख्य रूप से सम्बन्धित कार्यो की फोटोग्राफ, कार्य प्रारम्भ करने की तिथि एवं लागत के साथ ही कार्य समाप्ति की तिथि भी दर्शाना सुनिश्चित करें। उन्होने दुर्घटना सम्भावित स्थानों पर दुर्घटना से रोकने के लिए कारगर कार्यवाही करने के निर्देश दिेये। बैठक में पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता के एस बिष्ट ने बताया कि फतेहपुर-बेलबसानी-पटुवाडांगर-नैनीताल मोटर मार्ग जून 2022 तक कार्य पूर्ण हो जायेगा।
बैठक मे मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं डॉ. तेजस्वनी पाटिल, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेन्द्र तिवारी,मुख्य अभियंता कुमाऊ पीएमजीएसवाई हर्ष कुमार,अधीक्षण अभियंता नागेन्द्र बहादुर,अधिशासी अभियंता वल्र्ड बैक सीएस नेेगी, जीपीसी जोशी,एसई लोनिवि एबी काण्डपाल,एसई ओम प्रकाश,एसई जीसी आर्य,पीडी एनएचएआई योगेन्द्र शर्मा,अधिशासी अभियंता हेमन्त जोशी,एसई लोनिवि राजेन्द्र सिह,अधिशासी अभियंता अशोक कुमार,एसई लोनिवि डीके यादव,एसई लोनिवि एमपीएस रावत,एसई एनएच अरूण पाण्डे आदि महकमों के अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें