Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeउत्तराकाशीगंगा को निर्मल बनाए रखने के लिए नगर निकायों के साथ उत्तरकाशी...

गंगा को निर्मल बनाए रखने के लिए नगर निकायों के साथ उत्तरकाशी डीएम ने की बैठक दिए ये खास निर्देश।

उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जिला गंगा समिति की बैठक में गंगा को निर्मल बनाये रखने के लिये नगर निकायों और अन्य संबंधित विभागों व संगठनों से सतत, समन्वित व कारगर प्रयास करने के निर्देश देने के साथ ही जन- जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया है।

जिला गंगा समिति की जिला मुख्यालय पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने जिले की समस्त नगर पालिका एवं पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगरों के प्रमुख स्थानों पर बने शौचालयों का रखरखाव और संचालन स्तरीय व गुणवत्तायुक्त हो। जिलाधिकारी ने डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित करने के लिए कूड़ा वाहनों की समय सारणी बनाकर प्रचार-प्रसार करने की भी हिदायत दी। बरसाती गधेरों की स्वच्छता बनाएं रखने के लिए नगर क्षेत्रान्तर्गत डस्टबिन को गदेरों से कम से कम 100 मीटर की दूरी पर स्थापित करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि स्वजल, परियोजना निदेशक, जिला गंगा समिति, गंगा विचार मंच,पुलिस उपाधीक्षक एवं एसडीएम भटवाड़ी नगर क्षेत्र के व्यापारियों के साथ ठोस अपशिष्ट कूड़ा एकत्रित करने के लिए गोष्ठी का आयोजन करें।
बैठक में नगर पालिका बाड़ाहाट के अधिशासी अधिकारी को माह में 2 बार शिक्षा अधिकारी के सहयोग से स्कूल के छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक हेतु कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश देते हुए अन्य नगर क्षेत्रों में भी ऐसे कार्यक्रम सचालित करने के निर्देश दिए।
बैठक में गंगा विचार मंच प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र बिष्ट,पर्यावरण विशेषज्ञ प्रताप सिंह मटूड़ा, अधिशासी अभियंता यूजेवीएनएल एम.एस. नाथ, महाप्रबंधक उद्योग शैली डबराल,जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी सहित समिति से जुड़े अधिकारीगण मौजूद रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -

ताजा खबरें